किसान कॉल सेंटर से जानकारी

किसान 1800-180-1551 टोल फ्री नंबर के माध्यम से किसान कॉल सेंटर (केसीसी) को फोन कर सकते हैं I किसानों का पंजीकरण किसान कॉल सेंटर एजेंट द्वारा किया जाता है जो किसान की व्यक्तिगत जानकारी को किसान ज्ञान प्रबंधन प्रणाली में दर्ज करता हैं I
किसान को पाठ संदेश एसएमएस या वॉयस संदेश जानकारी प्राप्त करने के लिए, अपने मोड को चुनने के लिए कहा जाता है. (वॉयस संदेश शीघ्र ही लागू किया जाएगा)
इसके बाद पसंदीदा भाषा के विकल्प लिये जाते हैं I हिंदी और अंग्रेजी भाषा का विकल्प पूरे भारत के लिये दिया गया हैं और रोमन लिपि में क्षेत्रीय भाषा केवल राज्य विशिष्ट है I रोमन लिपि में लिखी क्षेत्रीय भाषा उन हैंडसेट के लिए दी गयी है जो की क्षेत्रीय भाषाओं की लिपियों को नहीं दिखाते है I
किसान अधिक से अधिक 8 फसलों या गतिविधियों के विकल्प चुन सकता है ताकि उसे अनावश्यक संदेश प्राप्त नहीं हों जिनमें उसकी रुचि नहीं है I पंजीकरण करने पर, किसान को तुरंत एक स्वागत एसएमएस संदेश प्राप्त होगा I
वह किसान जिनके पास इंटरनेट की सुविधा हैं पोर्टल के माध्यम से रजिस्टर कर सकते हैं अथवा वह पास के सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) में जाकर, ग्राम स्तरीय उद्यमी के द्वारा रजिस्टर हों सकते हैं I पंजीकरण करवाने के लिए एक बार में तीन रुपए का शुल्क ग्राम स्तरीय उद्यमी द्वारा लिया जाएगा I वेब पंजीकरण के लिए 
<a href="http://mkisan.gov.in/hindi/wbreg.aspx" target="_blank" style="margin: 0px; padding: 0px; color: #a809d; font-family: Cambria, Palatino, 'Palatino Linotype', 'Palatino LT STD', Georgia, serif; font-size: 17.6000003814697px; line-height: 26px; text-align: justify;">http://mkisan.gov.in/hindi/wbreg.aspx लिंक है
निम्नलिखित व्यक्तिगत विवरण के रजिस्टर करने के लिए अनिवार्य हैं :
  1. नाम
  2. मोबाइल नंबर
  3. राज्य
  4. जिला
  5. ब्लाक
किसान जानकारी प्राप्त करने के लिये भाषा एवं फसल व गतिविधियों के बारे में अपनी पसंद का चुनाव कर सकता है I 'रजिस्टर' बटन दबाने के बाद, एक सत्यापन कोड (वेरिफिकेशन कोड) किसान के मोबाइल पर भेजा जाएगा जो पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए जरूरी है.

किसान 51969 या 7738299899 पर एक एसएमएस भेजकर पंजीकृत कर सकते हैं
पंजीकरण के लिए प्रक्रिया और स्वरूप इस प्रकार हैं: -
  1. संदेश बॉक्स में टाइप के लिए प्रारूप है - "किसान GOV REG < नाम > , <राज्य का नाम>, <जिला का नाम>, <ब्लॉक का नाम >" (राज्य, जिला और ब्लॉक के नाम के केवल पहले 3 वर्णों की आवश्यकता होती है)
  2. संदेश लिखने के बाद 51969 या 7738299899 पर भेज दें
किसान से इस एसएमएस के लिए शुल्क लिया जाएगा। हालांकि विशेषज्ञों और अधिकारियों से बाद में प्राप्त होने वाले एसएमएस के लिए कोई शुल्क नहीं होगा । कृपया ध्यान दें कि अल्पविराम (,) आवश्यक हैं ।
List of FAQs

1 What is Kisan Call Center?
Kisan Call Center is a service center provided by Ministry of Agriculture for assisting farmers.
#2 Do I have to pay for using Call Centre services?
The service is free of charge when you call us on the following toll free lines: 1800-180-1551 , 1551
#3 How many languages do you support?
KCC provide support in 22 Indian Languages.
#4 Does the call centre operate for 24hours?
Call Centre operating hours are: 6:00 AM to 10:00 PM
#5 Who can use this service?
Any Farmer.

Comments

  1. Muah ke khethi ke liye shlha

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  2. The worst part of it was that the software only worked intermittently and the data was not accurate. You obviously canot confront anyone about what you have discovered if the information is not right.

    Deen Dayal Swasthya Seva Yojana, Goa

    ReplyDelete

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